सरकार की नीतियों का पार्टी के कार्यकर्त्ता करें प्रचार : सांसद राजीव रंजन सिंह ‘ललन’ जी 

प्रदेश अध्यक्ष श्री उमेश सिंह कुशवाहा ने संगठन को मजबूत करने का किया आह्वान

विजय शंकर 

पटना : जदयू के प्रदेश कार्यालय स्थित कर्पूरी सभागार में बुधवार को पार्टी के माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजीव रंजन सिंह ‘ललन’ और माननीय प्रदेश अध्यक्ष श्री उमेश सिंह कुशवाहा की गरिमामय उपस्थिति में अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक की अध्यक्षता अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष सह् पूर्व मंत्री श्री संतोष निराला ने की। इस अवसर पर माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजीव रंजन सिंह ‘ललन’ ने अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि प्रकोष्ठ में सक्रिय एवं समर्पित कार्यकर्त्ताओं को जगह दें। उन्होंने जिला, प्रखंड और गांव-गांव तक अभियान चलाने की अपील की ताकि संगठन मजबूत एवं धारदार हो। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति समुदाय के लिए शुरू से लेकर अभी तक जितना काम किया है। इससे पहले किसी सरकार ने उनके विकास के लिए काम नहीं किया। मुख्यमंत्री जी ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए उन वर्गों के समाजिक, राजनैतिक, शैक्षणिक एवं आर्थिक विकास के लिए अनेक नीतिया बनाई। जिसका लाभ अब उन सभी वर्गों को मिल रहा है। प्रकोष्ठों को उक्त कामों का प्रचार-प्रसार अभियान के तौर पर किया जाना चाहिए।
वही इस अवसर पर माननीय प्रदेश अध्यक्ष श्री उमेश सिंह कुशवाहा जी ने भी बैठक को संबोधित किया इस दौरान उन्होंने संगठन को धारदार और मजबूती को लेकर समर्पित कार्यकर्ताओं से अपील की। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के नेतृत्व में समाज के सभी वर्गों का साथ लेकर बिहार में समावेशी विकास किया जा रहा है। ऐसे में दलित, महादलित समुदाय के लोगों को सरकार के जन कल्याणकारी कार्यों का बड़े पैमाने पर लाभ पहुंचाया गया है।

जिससे आज दलित, महादलित एवं वंचित समाज मुख्यधारा से जुड़ चुका है। नीतीश सरकार ने दलित, महादलित के विकास के लिए राज्य महादलित आयोग का गठन किया गया। महादलित विकास मिशन के तहत कौशल विकास अभियान चलाया गया जिसके माध्यम से बड़े पैमाने पर वंचित समाज को लाभ पहुंचाया गया और उन्हें आत्मनिर्भर बनने का मौका दिया गया। सरकार ने बड़े पैमाने पर विकास मित्रों की बहाली की। इसके अलावा उनके बौद्धिक एवं सांस्कृतिक विकास के साथ खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में सामुदायिक वर्क शेड बनाया गया। अनुसूचित जाति उद्यमी योजना के तहत सरकार की ओर से दलित महादलित समुदाय को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 10 लाख की राशि देने की व्यवस्था की गई है। जिसमें 5 लाख तक का अनुदान दिया जा रहा है जबकि 5 लाख की राशि ब्याज मुक्त देने की सुविधा प्रदान की गई है। बिहार की अनुसूचित जाति के लोगों को नीतीश सरकार, वंचित समुदाय को लाभ पहुंचाने के लिए ही दलित महादलित समुदाय के लिए नीतियां बनाई, जिसके आधार पर दलित महादलित समुदाय जो पूर्व की सरकारों समाज के वंचित तबके में गिने जाते थे। उन लोगों को नीतीश सरकार की पहल से मुख्यधारा में जोड़ा गया।
वही इस अवसर पर पार्टी के अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के सम्मानित प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मंत्री श्री संतोष कुमार निराला जी ने भी बैठक को संबोधित किया और कहा कि पार्टी को मजबूत बनाने के लिए प्रदेश के सभी जिलों का दौरा करेंगे और गांव-गांव में प्रचार प्रसार अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने दावा किया है कि समर्पित कार्यकर्ताओं के साथ आपसी समन्वय स्थापित कर पार्टी के अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ को मजबूत स्तंभ बनाया जाएगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि अगामी 14 अप्रैल 2022 को डॉ0 भीम राव अम्बेडकर का जयन्ती पंचायत स्तर पर मनाया जाएगा।
कार्यक्रम का संचालनक श्री नवीश कुमार नवेन्दु ने किया।
कार्यक्रम में पार्टी के राष्ट्रीय सचिव श्री रवीन्द्र प्रसाद सिंह, स0वि0प0 श्री ललन सर्राफ, महासचिव मुख्यालय श्री मृत्युंजय कुमार सिंह, मुख्यालय प्रभारी श्री वासुदेव कुशवाहा, श्री दीपक रजक, श्री शत्रुधन पासवान, श्री रूवेल रविदास, श्री राम प्रवेश राम, श्री महेश पासवान, श्रीमती सोनम दास, श्री संतोष वसफोर, श्री दिनेश राम, श्री जितेन्द्र राम, श्री अजय भारती, श्री तूफानी राम सहित पार्टी पदाधिकारी एवं कार्यकर्त्ता उपस्थित थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *