नरेंद्र सिंह तोमर को स्पीकर और जगदीश देवड़ा व राजेंद्र शुक्ला दो उप मुख्यमंत्री बनाए गए

नवराष्ट्र मीडिया ब्यूरो
भोपाल : उज्जैन दक्षिण से विधायक बनकर लगातार तीसरी बार चुनाव जीतने वाले भाजपा नेता व मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव नए सीएम मध्य प्रदेश के बनाए गए है । शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री रहे मोहन यादव ने कई फैसले शिक्षा के विकास के लिए किये जिससे वे लोकप्रिय मंत्री बन गए । मुख्यमंत्री बनने के बाद इनके परिवार के लोग काफी खुश हैं । इनके नाम का फैसला आज विधायक दल की बैठक में लिया गया जिसमें निवर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ही मोहन यादव के नाम का प्रस्ताव रखा जिसका सभी ने पुरजोर समर्थन कर दिया । नरेंद्र सिंह तोमर को स्पीकर बनाया गया जबकि जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला दो उप मुख्यमंत्री बनाए गए। जिनके नाम की भी घोषणा विधायक दल की बैठक के बाद मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष द्वारा किया गया ।
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के साथ शुरू से जुड़े रहे डॉ मोहन यादव का जुडाव राष्ट्रीय स्वय सेवक संघ से भी रहा है । केन्द्रीय नेतृत्व की ओर से लिए गए निर्णय के अनुसार ही विधायक दल की बैठक में डॉ मोहन यादव के नाम का फैसला लिया गया । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में आई तीन सदस्यीय पर्यवेक्षक दल ने मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगाई ।
नए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अपने पहले संबोधन में पत्रकारों से कहा ‘ केंद्रीय नेतृत्व पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का आभार व्यक्त करता हूँ कि उन्होंने हमपर भरोषा जताया और नयी जिम्मेदारी के लिए मुझे चुना । उन्होंने कहा कि जो विकास का कारवा निवर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चलाया है, उसको आगे बढ़ाएंगे । मध्य प्रदेश की करोड़ों जनता और सभी भाजपा नेता -कार्यकर्ताओं को मैं पार्टी को जीत दिलाने के लिए बधाई देता हूँ और आभार जताता हूँ ।
नए मुख्यमंत्री मोहन यादव की घोषणा के बाद शिवराज सिंह चौहान ने देरशाम राज्यपाल से मिलकर अपना इस्तीफा दे दिया । मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफे को राज्यपाल ने स्वीकार कर लिया है । नए मुख्यमंत्री मोहन यादव के शपथग्रहण समारोह को लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी गयी है ।

राजनितिक महकमे में चर्चा है कि उपमुख्यमंत्री बनाये गए बिंद से राजेंद्र शुक्ला को लेकर चर्चा है कि भाजपा ने ब्राह्मण जाति को लेकर इन्हें उप मुख्यमंत्री बनाया है क्योंकि बिन्द में इस जाति की आबादी 35 फीसदी है । जगदीश देवड़ा को भी जाति को साधने के लिए बनाया गया है । नए मुख्यमंत्री मोहन यादव का भी चयन उत्तरप्रदेश और बिहार के चुनावी परिदृश्य को देखते हुए लिया गया है ताकि लोकसभा चुनाव में इसका लाभ जातीय वोटों का मिल सके ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *