दिल्ली की रियल स्टेट कंपनी को लेकर उड़ीसा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली में ईडी की छापेमारी

दिल्ली की रियल स्टेट कंपनी को लेकर उड़ीसा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली में ईडी की छापेमारी

नवराष्ट्र मीडिया नेशनल ब्यूरो

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने उड़ीसा, पंजाब, चंडीगढ़ व दिल्ली के कुल मिलाकर 19 ठिकानों पर छापेमारी की है। यह छापेमारी पीएमएलए के तहत कोलकाता के मेसर्स गोल्डेन लैंड डेवलपर्स लिमिटेड व अन्य के खिलाफ की गई है। ईडी ने इस मामले में कार्रवाई गोल्डेन डेवलपर्स के खिलाफ कोलकाता में सीबीआई की ओर से दर्ज मामले को आधार पर की है।

ईडी के अनुसंधान में यह जानकारी मिली है कि उक्त कंपनी से जुड़े आरोपियों ने आम जनता से रियल स्टेट डेवलपमेंट के बहाने भारी भड़कम राशि का संग्रह किया। आरोपियों ने अवैध वित्तीय व्यापार जारी कर आम लोगों से कई तरह के डिपोजिट प्लॉट बुकिंग के नाम पर करवाए। हालांकि इस धंधे को आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया), सेबी (सिक्यूरिटी एंड एक्स्चेंज बोर्ड ऑफ इंडिया, रजिस्ट्रार ऑफ कंपनी किसी से भी स्वीकृति नहीं मिली थी। मामले में कंपनी ने राशि को अपने सिस्टर कंपनियों को ट्रांस्फर कर दिया।

मामले में की गई छापेमारी के दौरान 43.48 लाख नकदी व 64.22 लाख के बैंक बैलेंस के सबूत भी मिले। इस दौरान एक टाटा फॉर्चूनर कार भी जब्त किए गए। साथ ही कई संदेहास्पद दस्तावेज, 1500 एकड़ जमीन से जुड़े कागजात और कई डिजिटल डिवाइस भी छापेमारी के दौरान बरामद हुए। मामले में अनुसंधान जारी है। रिज्स्ट्रार ऑफ कंपनी के रिकार्ड के मुताबिक इस कंपनी का पता- 89, प्रथम तल, पॉकेट-22, सेक्टर-24, रोहिणी (बेस्ट मेगा मॉल के नजदीक), दिल्ली-110085 है।

 

pramod mishra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *