जमात-ए-इस्लामी टेरर फंडिगः जम्मू-कश्मीर के कई ठिकानों पर एनआईए की छापेमारी 

जमात-ए-इस्लामी टेरर फंडिगः जम्मू-कश्मीर के कई ठिकानों पर एनआईए की छापेमारी 

नवराष्ट्र मीडिया नेशनल ब्यूरो

नई दिल्लीः राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जम्मू-कश्मीर में जमात-ए-इस्लामी टेरर फंडिंग मामले में कई ठिकानों पर छापेमारी की है एजेंसी की टीम ने श्रीनगर के पांच, बडगाम के तीन, कुलगाम के दो, अनंतनाग के एक ठिकाने पर ताबड़-तोड़ हमला बोल दिया।

छापेमारी के दौरान कई संदेहास्पद दस्तावेज व जमात-ए-इस्लामी से जुड़े आतंकी गतिविधियों में प्रयोग में लाए जाने वाले कई डिजिटल डिवाइस, ट्रस्ट से जुड़े कई कागजात व 20 लाख नकदी बरामद हुए हैं।

05 फरवरी 2021 को दर्ज मामले के एनआईए अनुसंधान से जानकारी मिली है कि इस आतंकी संगठन ने जम्मू-कश्मीर में अपनी आतंकी व अलगाववादी गतिविधि को जारी रखा जबकि यूएपीए के तहत इस संगठन को 2019 के दौरान ही प्रतिबंधित कर दिया गया था। इस प्रतिबंधित संगठन के सदस्यों ने डोनेशन के माध्यम से देश व विदेश से धन संग्रह जारी रखा।

यह राशि मुख्यतः जकात, मौडा व बैत-उल-मल के माध्यम से इक्कठा किए गए। हालांकि इस फंड का उपयोग आतंकी गतिविधियों में किया जाता रहा लेकिन यह दिखाया जाता रहा कि इसका उपयोग दान व अन्य कल्याणकारी गतिविधियों में किया जा रहा है।

अनुसंधान के दौरान यह भी जानकारी मिली कि इस राशि से कई प्रतिबंधित संगठन जैसे हिज्ब-उल-मुजहिद्दीन, लश्कर-ए-तैयबा आदि संगठनों को भी दिया जाता रहा। साथ ही यह संगठन अपनी गतिविधियों को जारी रखने के लिए युवाओं की भी भर्ती करता रहा। एनआईए ने पूर्व में चार आरोपियों को आरोपित कर चुकी है। मामले में अनुसंधान जारी है।

 

 

pramod mishra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *