बिहार में लाइनमैन और ऑपरेटर समेत 4 हजार पदों को मिली मंजूरी, जल्द होगी बहाली

बिहार में लाइनमैन और ऑपरेटर समेत 4 हजार पदों को मिली मंजूरी, जल्द होगी बहाली

जारी हुई अधिसूचना

नव राष्ट्र मीडिया
पटना।

राज्य की बिजली कंपनी में 4 हजार पदों पर बहाली होगी । इन पदों की मंजूरी मिल गई है। जल्द ही इन रिक्त पदों पर कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी।
बिजली बोर्ड से बनी विद्युत कंपनी में तकनीकी पदों में कोई कटौती नहीं की जाएगी। कंपनी ने तय किया है कि बोर्ड में स्वीकृत तकनीकी पदों की संख्या जितनी है , उतनी ही बनी रहेंगी।
इस संबंध में विद्युत कंपनी की ओर से अधिसूचना जारी की गई है। बिजली कंपनी में लगभग 4 हजार पद फिर से मंजूर हो गए हैं। जल्द ही इन पदों पर बहाली भी होगी। ऑपरेटर, जूनियर लाइनमैन, लाइनमैन, हेड लाइनमैन, फोरमैन आदि के पदों पर बहाली की जाएगी। बिजली कंपनी में पहले 10 हजार तकनीकी कर्मी थे जो काम करते थे। लेकिन धीरे-धीरे कर्मी रिटायर होते गए और उनकी संख्या कम होती है। वहीं बोर्ड से कंपनी बनने के बाद भी कई तकनीकी पद कम हो गए थे। अब इन पदों पर जल्द ही बहाली की जाएगी। कर्मचारी संघों के विरोध के बाद यह फैसला बदला है।
साल 2012 में बोर्ड से बिजली कंपनी बनी तो प्रबंधन ने तय किया कि मौजूदा कर्मियों की संख्या को ही स्वीकृत पद माना जाएगा और उसी के अनुसार प्रोन्नति दी जाएगी। लेकिन उस समय 6 हजार तकनीकी पद स्वीकृत हो गए। कटौती का कर्मचारी संघों ने विरोध किया। कर्मचारियों के आंदोलन के बाद बोर्ड ने 4 हजार पदों पर बहाली का निर्णय लिया है। लेकिन यह भी सच है कि कर्मियों की कमी से विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को संचालित करने में भी दिक्कत होती थी । साथ ही कहीं पर विद्युत व्यवस्था में खराबी आने पर उसके मरम्मत में भी काफी परेशानी होती थी। उपभोक्ताओं की शिकायत भी काफी बढ़ गई थी।

vishwapati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *