सूबे के राज्यपाल डॉ. राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर उत्सव में शामिल होंगे

Shyam kishore

गया । आगामी 23 मई को बुद्ध जयन्ती के मौके पर बुद्ध पूर्णिमा उत्सव की तैयारी को लेकर डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने विशेष बैठक की। गुरुवार को बोधगया स्थित बीटीएमसी सभागार में आयोजित डीएम की अध्यक्षता बीटीएमसी के सचिव डॉ० महास्वेता महारथी एवं बौद्ध भिक्षु शामिल हुए। आयोजित बैठक में बताया गया कि बोधगया महाबोधि मंदिर को भव्य तरीके साज सज्जा के साथ उत्सव मनाया जाएगा। जिसमें सूबे के राज्यपाल डॉ. राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर शामिल होंगे।


  • वहीं मौके पर डीएम डॉ. त्याग राजन एसएम ने बताया कि बुद्ध पूर्णिमा को लेकर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है।वही मंदिर में विशेष पूर्ण पूजा अर्चना भी किया जाएगा ।डीएम ने यह भी बताया कि बिहार के राज्यपाल भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि 22,23 एवं 24 मई को कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में लगभग 10 हजार श्रद्धालु शामिल होंगे.

इस कार्यक्रम के लिए दो ऐसी बस की व्यवस्था भी देश-विदेश से आए तीर्थ यात्रियों के लिए की जाएगी।डीएम ने सिविल सर्जन को आदेश दिया कि कार्यक्रम आयोजन के मौके पर बढ़ते गर्मी को देखते हुए चिकित्सा कैंप लगाकर सेवा देने का कार्य किया जाए।श्रद्धालुओं को रहने के लिए कालचक्र मैदान में टेंट लगवाया जाएगा, जिसमें लगभग 10 हजार बौद्ध भिक्षु के रहने की व्यवस्था की जायेगी। जिला पदाधिकारी के आदेशानुसार किसी भी स्थिति में कोई भीश्रद्धालु/ यात्री रोड पर ना सोए यह सुनिश्चित किया जायेगा। उनको ठहरने के लिए मोनेस्ट्री में भी पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। 23 मई को शांति जुलूस से कार्यक्रम की शुरुआत होगी। जिसमें विभिन्न मोनेस्ट्री, विद्यालय एवं आम जनता भाग लेगी। 80 फ़ीट टेम्पल से महाबोधि मंदिर तक होगी।इस अवसर पर अनेक मोनेस्ट्री के बौद्ध भिक्षुओं ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अपनी अपनी बातें रखी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *