विजय शंकर 
पटना : जनता दल यूनाइटेड के प्रवक्ता और पूर्व विधान पार्षद प्रो. रणबीर नंदन ने कहा कि बिहार बोर्ड ने इंटर परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया। इस प्रकार सबसे तेज परीक्षा और रिजल्ट देने के मामले में बिहार बोर्ड लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। यह बदले बिहार का परिचायक है। एक समय था जब बिहार बोर्ड को लोग लेट-लतीफी के कारण जानते थे। आज नीतीश कुमार के शानदार नेतृत्व ने बोर्ड की काया ही पलट कर रख दी है। कोरोना संक्रमण के दौर के बीच समय पर परीक्षा लेकर समय से पहले रिजल्ट देने में बोर्ड कामयाब हुआ है।
प्रो. रणबीर नंदन ने कहा कि बिहार हमेशा मेधा के कारण जाना और पहचाना जाता रहा है। इस बार भी रिजल्ट शानदार रहा है। 80.15 फीसदी रिजल्ट प्रदेश की मेधा क्षमता को प्रदर्शित करता है। 2005 से माननीय मुख्यमंत्री ने शैक्षणिक विकास की जो यात्रा शुरू की थी, वह अब साकार होती दिखती है। इस बार का रिजल्ट इस मायने में भी महत्वपूर्ण है कि बेटियों ने एक बार फिर बाजी मारी है। 82 फीसदी से अधिक छात्राएं पास हुई हैं। वहीं, 78 फीसदी छात्र भी सफल हुए हैं। लड़कों के लिए मुकाबला अब कड़ा होता जा रहा है। उन्हें अब अधिक तैयारी करने की जरूरत है।
प्रो. नंदन ने कहा कि कॉमर्स हो या साइंस हर संकाय में छात्राएं बेहतर हो रही हैं। कॉमर्स में 90.38 फीसदी और साइंस में 83 फीसदी छात्राओं की सफलता छात्रों की इन संकायों में रहने वाले वर्चस्व को तोड़ रही है। साइकिल के जरिए जिस शिक्षा के विकास की परिकल्पना की गई थी, वह अब साकार होती दिख रही है। इसका सीधा अर्थ अब प्रदेश में शैक्षणिक और सामाजिक विकास से जुड़ा हुआ है। पढ़ी-लिखी बच्चियां परिवार के साथ-साथ एक बेहतर समाज के निर्माण में भागीदार होंगी। बेहतर उच्च शिक्षा की दिशा में योगदान देंगी। यह बदलाव निश्चित तौर पर एक दूरदर्शी लीडर के सपने के साकार होने के समान है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *