81वीं जयंती पर लोगो ने किया याद, गरीबों को खिलाया गया खाना

vijay shankar

पटना । अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे स्वर्गीय रविनंदन सहाय उर्फ अमर भैया की 81वीं जयंती ठाकुर प्रसाद कम्युनिटी हॉल, किदवईपुरी में समारोहपूर्वक मनाई गई । इस मौके पर चित्रांश परिवार से जुड़े लोगों ने अमर भैया के साथ बिताए पलों को याद किया और कहा कि स्वर्गीय रविनंदन सहाय का व्यक्तित्व विशाल था, पूरा जीवन उन्होंने दूसरों की भलाई मे लगा दिया। कायस्थ समाज के लोगों को, चाहे गरीब हो या अमीर, सभी को एक नजरिए से वे देखते थे और मदद करने के लिए हमेशा तत्पर रहते थे। उनका सपना था कि कायस्थ समाज एकजुट हो, उन्नति करे । समाज की एकजुटता ऐसी बने कि राज्य की सरकार हो या केंद्र की सरकार हो, कोई दल या नेता कायस्थों की उपेक्षा न कर सके और समाज की पहचान राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक, शिक्षा आदि सभी क्षेत्रों में बनी रहे। पटना समेत देश के 16 राज्य में अखिल भारतीय कायस्थ महासभा का संगठन है और सभी राज्यों, जिलों में अमर भैया की जयंती आज मनाई गईं। समारोह के बाद महावीर मंदिर के पास गरीबों में भोजन के पैकेट बांटे गए।

प्रार्थना सभा के बाद स्व. रविनंदन सहाय के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। प्रदेश अध्यक्ष राजीव रंजन सिंहा ने अध्यक्षीय संबोधन में कहा, सभी कायस्थों को एकजुट होना होगा नहीं तो भावी समाज माफ नहीं करेगा । हमें अपनी लड़ाई खुद लड़नी पड़ेगी । कार्यक्रम का संचालन कर रहे प्रदेश महामंत्री राकेश कुमार सिन्हा ने पुष्पांजलि कर अपनी सच्ची श्रद्धांजलि अमर भैया को दी मगर व्यस्तता के चलते कार्यक्रम के बीच में ही उन्हें जाना पड़ा ।

मनहर कृष्ण अतुल, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और कायस्थ पत्रिका के संपादक, ने कहा कि अमर भैया
चित्रांश परिवार के लिए काम करते थे लेकिन रिजल्ट की चिंता नहीं करते थे। कायस्थ के लिए बेहिचक पैरवी करते थे, संगठन को देशभर में मजबूत करना चाहते थे। उन्होंने कहा, अमर भैया की सोच के हिसाब से ही कायस्थ पत्रिका निकल रही है और अमर भैया के प्रति यही मेरी श्रद्धांजलि है।

सुनील कुमार सिन्हा, प्रचार प्रसार अध्यक्ष ने कहा, कायस्थों के बीच अपने काम के कारण वे लोकप्रिय हुए। लक्ष्य को लेकर चलना और पूरा करना वे जानते थे। रणनीति बनाते थे। एक बड़ा दिल था, कायस्थों के लिए बड़ी सोच थी।देश में उनको जो कायस्थों के बीच सम्मान मिला वह कैलाश सारंग को छोड़कर किसी तीसरे को नहीं मिला।

माया श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष ने कहा कि रविनंदन सहाय घर के गर्जियन की तरह थे और अपनो की तरह सबको मानते, समझते थे । उनकी तुलना किसी से नहीं की जा सकती। अमर भैया जैसे वैसे लोग की मदद करते थे जो कोई जानता भी नहीं था । उन्हें जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित करते है। संगठन में उनके कार्यकाल जैसा मान सम्मान प्रदेश अध्यक्ष राजीव रंजन सिन्हा के कार्यकाल में भी सबों को मिल रहा है । कोई संगठन से जुड़ता है तो कायस्थ महासभा से जुड़ना अच्छा होगा।

चित्रांश डॉ. अशोक प्रियदर्शी ने कहा, जीवन के अंतिम समय तक तिरंगे के साथ रहे और हर चित्रांश को तिरंगे और आजादी की अनुभूति कराई। हम उनके आदर्शों का अनुपालन करेंगे और सभी चित्रांश से इसके लिए कहते भी है ।

अमर कुमार सिन्हा ने कहा कि अमर भैया कभी छोटा बड़ा चित्रांश नही देखते थे। सभी को सिर्फ कायस्थ समझते थे। कायस्थों को एकजुट करने और मजबूत करने में लगे रहते थे। आज प्राण लेने की जरूरत है कि अमर भैया के सपनो को साकार करना है। हर आदमी को जवाबदेही लेनी होगी की कायस्थ समाज को कैसे मजबूत किया जाए।

पटना जिलाध्यक्ष और आयोजन समिति के अध्यक्ष अजित कुमार ने कहा , कि अमर भैया के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि कायस्थ समाज एकजुट होऔर ताकतवर बने ।

अधिवक्ता मंच के अध्यक्ष व राष्ट्रीय पदाधिकारी विनय कुमार सिन्हा ने कहा कि अमर भैया अपने काम के लिए नहीं बल्कि औरों के लिए हमेशा जीए, वे महामानव थे जिन्हे मैं श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ ।

मुकेश कुमार ने कहा, अगर अमर भैया जीवित रहते तो एक ही कायस्थ महासभा देश में होती, दूसरा संगठन खड़ा ही नहीं होता ।

सुनील कुमार ने कहा ,  उनके पदचिन्हों पर चलकर मैं संकल्प लेता हूं कि समाज के लिए हमेशा हितार्थ काम करूँगा । राजेंद्र बाबू की जन्मस्थली को विकसित करने का काम कर रहा हूं । उनके विचारधारा को समर्पित भाव से अमल करने का वक्त है ।

अमरेश प्रसाद, प्रदेश सचिव ने कहा, समाज को एकजुट करने, संगठन को मजबूत बनाए जाने की जरुरत है। विवाद हर घर में है पर उसे हल किया जाना चाहिए ।

मीडिया प्रभारी व वरिष्ठ पत्रकार विजय शंकर ने अमर भैया को महामानव बताया और समाज के लिए उनके किए कार्यों को भी महान बताया और कहा एक बड़ा व्यक्तित्व होने के बावजूद कभी अपने को बड़ा नहीं मानते थे, विशाल ह्रदय के थे और यही उन्हें समाज में महान बना दिया  ।

इस मौके पर चित्रांश विजय कुमार सिन्हा, कोषाध्यक्ष अजय सिन्हा मंटू ,  विश्वरूपम, युवा अध्यक्ष अभिषेक आनंद,  शैलेंद्र नारायण सोनू, प्रभात कुमार बिहारी, आजाद शक्ति आदि ने अपने विचार व्यक्त किए।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *