विश्व दृष्टि दिवस पर बिहार चैम्बर द्वारा निःशुल्क नेत्र जॉंच शिविर का आयोजन

विजय शंकर
पटना। मंगलवार को पूर्वाह्न में बिहार चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज द्वारा विश्व दृष्टि दिवस के उपलक्ष्य पर चैम्बर प्रांगण में एक निःशुल्क नेत्र जाँच शिविर का आयोजन किया गया । शिविर में प्रसिद्ध नेत्र चिकित्सक डॉ0 शशि मोहनका, निदेशक, श्री बालाजी नेत्रालय, पटना द्वारा आँखों की रेटिना में आनेवाली खराबी की जॉंच एवं मोतियाबिन्द का स्क्रीनिंग किया गया । साथ ही चैम्बर के शिविर में पहली बार ऑटोरिफ्रेक्टर जो कि एक कंप्यूटर नियंत्रित मशीन है, के माध्यम से चश्मे एवं कॉन्टेक्ट लेंस की जॉंच की गयी ।

इस अवसर पर चैम्बर अध्यक्ष सुभाष कुमार पटवारी ने बताया कि हर वर्ष अक्टूबर माह के दूसरे गुरूवार को विश्व दृष्टि दिवस मनाया जाता है और चैम्बर अपने सामाजिक उत्तरदायित्वों का निर्वह्न हेतु इस अवसर पर निःशुल्क नेत्र जाँच शिविर का आयोजन करता है जिससे कि समाज में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का इस कैम्प के माध्यम से ऑंख जो कि मानव शरीर का सबसे बहुमुल्य अंग है उसकी जॉंच कर लोगों को ऑंखों को कैसे सुरक्षित रखा जाए इस संबंध में जानकारी दी जा सके ।

पटवारी ने आगे बताया कि विश्व दृष्टि दिवस मनाने का उद्देश्य अंधेपन की रोकथाम के प्रयासों को प्रोत्साहित करने के महत्व पर प्रकाश डालना है । समय पर इलाज एवं सही उपचार के माध्यम से 80 प्रतिशत अंधेपन को रोका जा सकता है साथ ही उन्होंने इस अवसर पर लोगों से स्वस्थ्य नेत्र के लिए निम्नांकित सुझाव पर ध्यान देने की भी अपील की –
‘‘आहार में अधिकाधिक मात्रा में हरी सब्जियों एवं पीले तथा लाल फलों का उपयोग करें, धूम्रपान न करें, कड़े धूप में ऑंखों को सूरज की किरणों से बचाने के लिए धूप का चश्मा पहनें, खतरनाक कार्यों के दौरान सुरक्षात्मक चश्मे का उपयोग करें, नियमित व्यायाम करें क्योंकि नियमित व्यायाम न केवल शरीर को स्वस्थ्य रखता है बल्कि ऑंखों को भी स्वस्थ्य बनाता है एवं ऑंखों की नियममित जॉंच कराएं ।’’

पटवारी ने बताया कि आज के शिविर में 200 से अधिक लोगों के ऑंखों की जॉंच की गई जिसमें लगभग 15 लोगों के ऑंखों के जॉंचोपरान्त मोतियाबिंद के ऑपरेशन की आवश्यकता पाई गई है जिनका ऑपरेशन श्री बालाजी नेत्रालय, नाला रोड, पटना में किया जायेगा एवं ऑपरेशन से संबंधित सभी चीजें जैसे – दवा, चश्मा इत्यादि की व्यवस्था चैम्बर की ओर से किया जाएगा ।
इस शिविर के सफल संचालन में चैम्बर की ओर से उपाध्यक्ष प्रदीप चौरसिया, महामंत्री पशुपति नाथ पाण्डेय, कोषाध्यक्ष सुबोध कुमार जैन, पूर्व अध्यक्ष पी0 के0 अग्रवाल, पूर्व उपाध्यक्ष मुकेश कुमार जैन कार्यकारिणी सदस्य राकेश कुमार, ओ0 पी0 टिबड़ेवाल एवं मुनेश जैन तथा अन्य सदस्यों ने सक्रिय भूमिका निभाई ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *