चुनाव आयोग ने जताई प्रसन्नता, जनता से कहा-ऐसा ही उत्साह शेष चरणों में भी दिखायें , कोरोना के कारण घटा वोट का औसत, नक्सल क्षेत्र में भारी पड़े वोटर

विजय शंकर 

पटना । बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान संपन्न हो गया और शाम छह बजे तक औसतन 53.54 फीसदी वोट डाले गए । छिटपुट हिंसा के बीच वोटिंग खत्म हो गई है । कई सीटों पर विभिन्न प्रत्याशियों के समर्थक आपस में भिड़ गए तो वहीं तीन अलग -अलग जगहों पर तीन की मौत हो गई है । कोरोना काल में हुए इस चुनाव पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील आरोड़ा ने प्रसन्नता जाहिर की है और दिल्ली में संवाददाता सम्मलेन में बिहार की जनता को इसके लिए बधाई और शुभकामनायें दी हैं । चुनाव आयोग ने बिहार की जनता से इसी तरह का सहयोग व उत्साह शेष बचे दुसरे व तीसरे चरण के चुनाव में भी माँगा है । मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव आयोग के अधिकारी कल पहले चरण में हुए चुनाव की समीक्षा करेंगे और दुसरे चरण के चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप देंगे । बिहार चुनाव में 71 सीटों पर दो करोड़ से अधिक मतदाता 1066 उम्मीदवारों के भाग्य का आज फैसला कर दिया है। उम्मीदवारों में आठ मंत्री सहित 952 पुरुष व 114 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। चुनाव का परिणाम 10 नवम्बर को आएगा । पहले चरण में सबसे ज्यादा 42 सीटों पर राजद, 41 पर लोजपा और 40 पर रालोसपा चुनाव लड़ रही है। भाजपा 29 पर और उसकी सहयोगी जदयू 35 पर मैदान में है। 22 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार खड़े थे ।
चुनाव आयोग के अनुसार शाम 5 बजे 51.91%, अपराह्न 03:00 बजे तक 46.29%, अपराह्न 01:00 बजे तक 33.10% , पूर्वाह्न 11:00 बजे तक 18.48% और सुबह 09:00 बजे तक 6.74% फीसदी वोटिंग हो सकी थी । मतलब अपराह्न 1 बजे के बाद वोटरों कि भीड़ जुटी मगर कोरोना के कारण बड़ी सख्या में लोग बूथों पर नहीं आये जिससे चुनाव आयोग की कोशिशे पूरी तरह काम नहीं आई ।

सुबह मतदान के शुरुआती दौर में कई जगहों पर बड़़ी संख्या में ईवीएम खराब मिले जिससे वोटिंग देर से शुरू हो सकी । इसकी वजह से जमुई के 12 बूथों पर मतदान का समय 4 बजे से बढ़ाकर 7 बजे कर दिया गया । कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहे मतदान के बीच औरंगाबाद जिले के ढिबरा इलाके से सुरक्षाबलों ने दो इंप्रोवाइज्ड विस्फोटक उपकरण (आईईडी) बरामद किया । जमुई में सबसे अधिक 57.41 प्रतिशत वोट पड़े हैं तो सबसे कम वोटिंग वाला जिला मुंगेर (43.64) रहा है। इन 71 में से चार सीटों पर मतदान 3 बजे ख़त्म हो गया था, जबकि 26 सीटों पर शाम 4 बजे और 5 सीटों पर मतदान शाम 5 बजे ख़त्म हो गया। शेष बची 36 सीटों पर शाम 6 तक मतदान हुआ है।

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत सभी 71 सीटों पर मतदान का समय समाप्त हो गया है। हालांकि ईवीएम में खराबी आने और देर से मतदान की प्रक्रिया शुरू होने के कारण जमुई 12 बूथों पर शाम सात बजे तक मतदान कराया गया । मुंगेर जिले के धरहरा प्रखंड के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। नक्सल प्रभावित मतदान केंद्रों में सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था की गई थी। इस बार नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सलियों का खौफ नहीं दिखा। धरहरा प्रखंड में कुल 89752 मतदाताओ में 44,162 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। प्रखंड में कुल 49.21 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।
इसके आलावा 36 सीटों, कहलगांव, सुलतानगंज, अमरपुर, धोरैया (सु),बांका, लखीसराय, शेखपुरा, बरबीघा, मोकामा, बाढ़, विक्रम, संदेश, बड़हरा, आरा, अगिआंव (सु), तरारी, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रहमपुर, बक्सर, डुमरांव, राजपुर (सु), रामगढ़, मोहनियां (सु), भभुआ,करगहर, दिनारा, नोखा, डिहरी, गया टाउन, बेलागंज, अतरी, वजीरगंज, हिसुआ, नवादा, वारसलीगंज में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग कराई गयी । जबकि अरवल, कुर्था, जहानाबाद, घोसी, मखदुमपुर (सु) में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक (05 सीटें ) वोटिंग कराई गयी ।
इसके आलावा 26 सीटों, कटोरिया (सु), बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़ा, मसौढ़ी (सु), पालीगंज, चेनारी (सु), सासाराम, काराकाट, गोह, ओबरा, औरंगाबाद, गुरुआ, शेरघाटी, इमामगंज (सु), बाराचट्टी (सु), बोधगया (सु), टिकारी, रजौली (सु), गोविंदपुर, सिकन्दरा (सु), जमुई, झाझा, व चकाई में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक ही वोटिंग कराई गयी । मगर 04 सीटों, चैनपुर, नवीनगर, कुटुम्बां (सु), रफीगंज में सुबह 7 बजे से शाम 3 बजे तक ही वोटिंग कराई गयी ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *