थम गया चुनावी शोर , तीसरे चरण में 1204 प्रत्याशियों के लिए दो करोड़ 33 लाख मतदाता करेंगे वोट

विजय शंकर
पटना । बिहार का चुनाव अब अंतिम पायदान पर पहुंच गया है । तीसरे चरण का चुनाव 7 नवंबर को 78 सीटों पर होना है जिसके लिए चुनाव प्रचार आज शाम में समाप्त हो गया । तीसरे चरण के लिए होने वाले 7 नवंबर को वोटिंग में 1204 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला दो करोड़ 33 लाख मतदाता करेंगे । तीसरे चरण में 33782 वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल होगा सबसे बड़ी बात यह है की 1204 प्रत्याशियों में से 1094 प्रत्याशी महिला है जिनके भाग्य का फैसला होगा । वहीं राजद तीसरे चरण के चुनाव में लगाकर चुनाव प्रचार कर रहा है पार्टी के स्टार प्रचारक तेजस्वी यादव प्रचार के अंतिम दिन महागठबंधन के उम्मीदवारों के लिए 18 चुनावी सभाएं ताबड़तोड़ कर रहे हैं इसी चरण में बाहुबली नेता आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद भी महागठबंधन की प्रत्याशी हैं

तीसरे चरण के मतदान में 1204 प्रत्याशियों में सबसे बड़ी बात यह है कि 1094 प्रत्याशी महिला है, जिनके भाग्य का फैसला होगा । सबसे अधिक 46 प्रत्याशी राजद के हैं जबकि लोजपा के 42 प्रत्याशी इस चरण में मैदान में रहेंगे । जनता दल यूनाइटेड के 37 प्रत्याशी ,भाजपा के 35 प्रत्याशी, बसपा के 19 प्रत्याशी, कांग्रेस के 25 प्रत्याशी ,एनसीपी के 21 प्रत्याशी ,सीपीआई के दो प्रत्याशी, एनपीपी के एक प्रत्याशी और आरएसपी के 23 प्रत्याशी तीसरे चरण के चुनावी मैदान में रहेंगे। जबकि तीसरे चरण में सबसे अधिक 8 महिला प्रत्याशियों को जदयू ने टिकट दिया है जबकि बसपा ने 4 महिला प्रत्याशी, भाजपा ने 6 महिला प्रत्याशी कांग्रेस ने 4 महिला प्रत्याशी एनसीपी ने 2 महिला प्रत्याशी राजद ने 2 महिला प्रत्याशी, लोजपा ने 7 महिला प्रत्याशी और आरएलएसपी ने 2 महिला प्रत्याशी को मैदान में उतारा है । तीसरे चरण के मतदान में दो करोड़ 33 लाख 54 हजार 71 वोटर है जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या एक करोड़ 23 लाख 25 हजार 780 जबकि महिला मतदाताओं की संख्या एक करोड़ 12 लाख 5 हजार 378 है । वही ट्रांसजेंडर मतदाताओं की संख्या तीसरे चरण में 894 है जबकि सर्विस वोटर 22019 है जिसमें पुरुष 21 019 और 1000 महिलाएं हैं ।

तीसरे चरण के लिए जिन 78 सीटों पर चुनाव होगा उसमें पश्चिम चंपारण के 6 सीट बाल्मीकि नगर, रामनगर, नरकटियागंज, बगहा, लौरिया और सिकटा : वहीं पूर्वी चंपारण मैं भी 6 सीटों पर रक्सौल, सुगौली, नरकटिया, मोतिहारी, चिरैया और ढाका: सीतामढ़ी जिले में 5 सीटों पर वोटिंग होगी जिसमें रीगा, बथनाहा, परिहार, सुरसंड और बाजपट्टी: वही मधुबनी जिले की 6 सीटों पर चुनाव होगा जिसमें हरलाखी, बेनीपट्टी, खजौली, बाबूबरही, बिस्फी व लौकहा : सुपौल जिले की 5 सीटों पर चुनाव होगा जिसमें निर्मली, पिपरा ,सुपौल, त्रिवेणीगंज और छातापुर: अररिया जिले में भी 6 सीटों पर चुनाव होगा जिसमें नरपतगंज, रानीगंज, फारबिसगंज, अररिया, जोकीहाट और सिकटी: किशनगंज की 4 सीटों पर चुनाव होगा जिसमें बहादुरगंज, ठाकुरगंज, किशनगंज और कोचाधामन: पूर्णिया जिले की 7 सीटों पर चुनाव होगा जिसमें अमौर ,बायसी, कसबा , बनमनखी , रूपौली, धमदाहा व पूर्णिया ; कटिहार जिले की 7 सीटों पर चुनाव होगा जिसमें कटिहार, कदवा, बलरामपुर, प्राणपुर, मनिहारी सुरक्षित, बरारी और कोढा ; मधेपुरा की 4 सीटों पर चुनाव होगा जिसमें आलमनगर, बिहारीगंज, सिंहेश्वर और मधेपुरा; सहरसा की 4 सीटों पर चुनाव होगा जिसमें सोनबरसा, सहरसा, सिमरी बख्तियारपुर और महिषी; दरभंगा की 5 सीटों पर चुनाव होगा जिसमें दरभंगा, हायाघाट, बहादुरपुर, केवटी और जाले ; मुजफ्फरपुर की 6 सीटों पर चुनाव होगा जिसमें गायघाट, औराई , बोचहाँ ,सकरा, कुढनी व मुजफ्फरपुर ; वैशाली जिले की 2 सीटों पर चुनाव होगा महुआ और पातेपुर; समस्तीपुर की 5 सीटों पर चुनाव होगा कल्याणपुर, वारिसनगर, समस्तीपुर, मोरवा और सरायरंजन ।

तीसरे चरण के चुनाव के लिए भाजपा ने 35 सीटों पर उम्मीदवार खड़ा किया है । इन 35 उम्मीदवारों में से भाजपा ने 8 नए उम्मीदवारों को मौका दिया है । साथी तीसरे चरण के मतदान के लिए 10 स्वर्ण और 10 बस तीन यादव तीन कुर्मी और 5 अनुसूचित जाति ,चार पीवीसी के उम्मीदवारों को भाजपा ने टिकट दिया है । तीसरे चरण के वोटिंग में राज्य के पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि बनमनखी सुरक्षित से, मोतिहारी से कला एवं संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार, मुजफ्फरपुर से नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा और बेनीपट्टी से विनोद नारायण झा चुनावी मैदान में है । पिछले चुनाव में इस क्षेत्रों से भाजपा के खाते में 19 सीटें आई थी मगर इस बार भाजपा मिथिलांचल और सीमांचल के इन सीटों पर अपनी सीटों की संख्या बढ़ाना चाहती है । वर्ष 2015 में भाजपा के खाते में रामनगर सुरक्षित ,बगहा, लौरिया, रक्सौल, मोतिहारी, चिरैया, बथनाहा, परिहार, छातापुर, फारबिसगंज, सिकटी, बनमनखी, पूर्णिया ,कटिहार, प्राणपुर, दरभंगा, जाले, कुढनी और मुजफ्फरपुर सीटों पर अपने उम्मीदवारों को जिताने में सफल हुई थी ।

वही सीमांचल की इन्हीं क्षेत्रों में एआईएमआईएम ने बड़ी संख्या में अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं और पार्टी के प्रमुख असदुद्दीन ओबीसी भी क्षेत्र में अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *