*बच्चा पढ़ेगा तो बिहार आगे बढ़ेगा : राज्यपाल
सुबोध, ब्यूरो किशनगंज
किशनगंज 21सितम्बर ।बिहार के राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर सपत्नीक शनिवार को पूर्वाह्न दस बजे किशनगंज में मोतीबाग स्थित सरस्वती विद्या मंदिर पहुंचे। यहां सरस्वती विद्या मंदिर में राज्यपाल राजेन्द्र आर्लेकर छात्रों एवं शिक्षकों से संवाद स्थापित किया। राज्यपाल ने कहा कि आज के छात्र ही कल के भविष्य हैं। लेकिन वर्तमान में देखा जा रहा कि छात्रों में पढ़ने की रूचि कम होती जा रही है। मतलव पाठ्य-पुस्तकों के अलावें अन्य पठन योग्य पुस्तकों से है। जिसमें महापुरषों की जीवनी, धार्मिक,अथवा अन्य प्रेरणादायक कहानी की पुस्तकें हों सकते हैं। बच्चों में पढ़ने की रूचि पैदा करने की जबावदेही हम सबों की है।अगर ऐसा होता है तो जो बच्चें अपने खाली समय में मोबाइल,टेब या कम्प्यूटर से जुड़े रहते हैं और गेम खेलते हैं वह आदत तो जरूर कम हो सकती है। राज्यपाल ने कहा कि विद्यालय में छात्रों से संवाद का उद्देश्य है कि छात्रों में पढ़ने की रूचि जागृत करना है।
बच्चा पढ़ेगा तो बिहार आगे बढ़ेगा ।वही राज्यपाल ने विद्यालय में छात्रों के अनुपात में प्रयाप्त शिक्षकों की आवश्यकता पर भी जोड़ दिया। उन्होंने विद्यालय के प्रदेश सचिव रामलाल जी के क्षेत्रीय समस्या पर कहा कि लिखित में उपलब्ध करा देंगे।
इसके पूर्व राज्यपाल राजेन्द्र आर्लेकर का विद्यालय पहुंचने पर पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया।वही प्रदेश सचिव रामलाल जी ने सॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। विद्यालय प्रधानाचार्य नागेन्द्र तिवारी जी राज्यपाल का परिचय शिक्षकों एवं विद्यालय समिति अधिकारियों से कराया। इस अवसर पर विद्यालय समिति के उपाध्यक्ष शिशिर कुमार दास , उपाध्यक्ष सेवानिवृत्त प्रो.नंदकिशोर पोद्दार,सह सचिव अनिल अग्रवाल,प्रो.मीना कुमारी,अनिल मंडल इत्यादि सहित विद्यालय के सभी आचार्य उपस्थित रहें।वही अंत में विद्यालय से विदा लेने के क्रम में विद्यालय समिति अधिकारियों,सभी आचार्य एवं विद्यालय छात्र -छात्राओं सहित सभी विद्यालय कर्मियों के साथ राज्यपाल राजेन्द्र आर्लेकर ने सपत्नीक फोटो भी खिंचवाई। राज्यपाल ने सरस्वती विद्या मंदिर के छात्र एवं शिक्षकों को राजभवन आने का न्यौता भी दिया।
जिले में राज्यपाल राजेन्द्र आर्लेकर का दुसरे दिन भ्रमण के दौरान अपने निर्धारित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए।
राज्यपाल राजेन्द्र आर्लेकर अपने निर्धारित कार्यक्रम डॉ अब्दुल कलाम क़ृषि महाविद्यालय में छात्रों से संवाद कर कहा कि मेरा आने का उद्देश्य है कि छात्रों में पाठ्यक्रम की पुस्तकों के अलावें खाली समय में अन्य प्रेरणादायक पुस्तक पढ़ने की रूचि जागृत करना है।क्योंकि आज के छात्र तथा हम सबों में भी पढ़ने की रूचि समाप्त हो गयी है। क्योंकि लोगों को खाली समय में मोबाइल,टेब एवं क्मप्यूटर से चिपके रहने की आदत सी पड़ गयी है। इसलिए इस आदत में बदलाव तभी संभव है जब हम कोई प्रेरक पुस्तकें पढ़ने आदत डालेंगे।
राज्यपाल राजेन्द्र आर्लेकर शहर के खगड़ा स्थिति सम्राट अशोक भवन में जिले के सभी पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधियों के कार्यक्रम में शामिल होने के उपरांत यहां से अपने गन्तव्य के लिए रवाना हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *